किसी भी खेत की जमीन का नक्शा कैसे देखें

0
61045

नमस्कार दोस्तों
आज की इस पोस्ट में हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि हम अपने गांव की जमीन का नक्शा कैसे इंटरनेट पर देख सकते हैं. और जमीन के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से ले सकते हैं. अगर आप गांव या शहर में रहते हैं तो यह जानकारी आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है. क्योंकि कभी-कभी ऐसा काम पड़ जाता है कि हमें जमीन के बारे में पूरी जानकारी निकालनी होती है.

इसके लिए आपको एक वेबसाइट पर जाना होगा अगर उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो उत्तर प्रदेश की वेबसाइट को ओपन कर लेते हैं. दोस्तों हम आपको एक बात बता दें कि यह वेबसाइट समय समय पर अपना लिंक बदलती रहती है. क्योंकि वेबसाइट पर बहुत सारा काम किया जा रहा है तो इसीलिए इस पेज का लिंक बदल जाता है. लेकिन आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि हमने यहां पर तीनों ने लिंक दे दिए हैं.

Link1 

Link2

Link3

अगर आप किसी अन्य प्रदेश में रहते हैं तो आप Google पर सर्च कर सकते हैं.जैसे ही हम उत्तर प्रदेश की वेबसाइट ओपन करते हैं हमारे सामने कुछ इस तरह का पेज ओपन हो करके जाता है जो नीचे दिया गया है.

जमीन का नक्शा

हमें इस पेज पर अपने खसरा नंबर को डालना होता है अगर आपके पास खसरा नंबर नहीं है तो आप अपना प्रदेश चुन और अपने तहसील को सेलेक्ट करने के बाद अपने गांव को सेलेक्ट कर दें जिससे आपका जो गांव है उस गांव का नक्शा आपके सामने आ जाएगा. अपने खसरा नंबर को डालना होता है अगर आपके पास नंबर नहीं है तो आप नशे में कहीं पर भी क्लिक कर देते हैं. जिससे आप थोड़ा बहुत अंदाजा लगा सकते हैं.

हमारे मोबाइल एप्लीकेशन को अभी डाउनलोड करे-


इस तरह से जैसे ही हम किसी भी खेत पर क्लिक करते हैं तो हमारे सामने खेत के बारे में पूरी जानकारी आ जाती है कि किसके नाम पर खेत है और किसने कितने रुपए का लोन अपने खेत पर ले रखा है.
अगर आपको यह जानकारी अच्छे से समझ में नहीं आई है कृपया नीचे आ रही वीडियो को आप देख सकते हैं. वीडियो पसंद आए तो लाइक करना ना भूलें-

उम्मीद करता हूं हमारे द्वारा दी गई जानकारी जमीन का नक्शा आपको अच्छे से समझ में आ गई होगी तो मिलते हैं अपनी एक और नई पोस्ट के साथ तब तक के लिए जय हिंद जय भारत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here