पीएम किसान के इन लाभार्थियों को 15वीं किस्त नहीं मिलेगी,अभी अपना खाता चैक करे

0
2711

आम बजट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में 2.2 लाख करोड़ रुपये के निवेश का ऐलान किया है. नई घोषणा से राज्य के करीब 10 से 15 फीसदी और पात्र किसान इसका लाभ पा सकेंगे.15वीं किस्त का इन्तजार खत्म आज आ जाएगी.

PM-Kisan Samman Nidhi: देश के अन्नदाता को पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाली 15वीं किस्त से पहले बड़ी खुशखबरी मिली है.
केंद्र सरकार के वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए आम बजट एक फरवरी को पेश कर दिया है. सरकार ने मध्यम वर्ग के साथ किसानों को भी बड़ी राहत दी है.

15वी क़िस्त कब
google से लिया गया

कृषि विभाग के संयुक्त निदेशक BKसिसोदिया ने बताया कि, उत्तर प्रदेश में बारहवीं किस्त का लाभ कुल एक करोड़ 82 लाखकिसानों को मिला था. इस बार भी करीब इतने ही किसान योजना का लाभ उठाएंगे. रिपोर्ट्स के अनुसार, वित्त मंत्री की नई घोषणा से राज्य के करीब 10 से 15 फीसदी और पात्र किसान इसका लाभ पा सकेंगे. पीएम किसान योजना की14वीं किस्त के पैसे जल्द ही किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे.

Pm kisan samman 15वीं किस्तkab ayegi


हालांकि, सरकार की ओर से इसकी कोई एक डेट निर्धारित नहीं की गई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार 27 जुलाई 2023 तक 14वीं किस्त जारी की थी . योजना से संबंधित अधिक जानकारी के लिए pmkisan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

15वीं किस्त कब आएगी ,जानिए पूरी जानकारी

वहीं, दूसरी ओर सरकार ने 14वीं किस्त से पहले पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को ई-KYCअपडेट कराने का अंतिम मौका दिया है. ऐसे में किसान अपने मोबाइल या फिर जन सेवा केंद्र पर जाकर ई-केवाईसी अपडेट करा सकते हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार, सरकार 14वीं किस्त के लाभार्थियों को बिना KYC के भुगतान नहीं करेगी. बल्कि अगली किस्त का भी उन्हीं किसानों को भुगतान किया जाएगा, जिनका ई-KYCअपडेट होगा.


किसान, ई-KYC के लिए अपने बैंक में जाकर अपने खाते को आधार से लिंक कराएं. इसके अलावा एनपीसीआई (NPCI)सेअप्रूवल करा लें. सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि,
जिन किसानों का भूलेख अंकन पीएमकिसान पोर्टल पर नहीं हुआ है, जिसके कारण 14वीं किस्त भी जिनकी रुक गई है, वह भूलेखअंकन के लिए संबंधित तहसील या फिर उप कृषि निदेशक कार्यालय में संपर्क करें और अपने भूलेख अंकन को अपडेट करा लें, ताकि बिना किसी व्यवधान के अगली किस्त का निर्धारित समय पर भुगतान किया जा सके.

15वी क़िस्त कब आएगी
google से लिया गया

15वीं किस्त से पहले अपडेट करा लें ई-केवाईसी

वहीं, दूसरी ओर सरकार ने 14वीं किस्त से पहले पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों को ई-KYC अपडेट कराने का अंतिम मौका दिया है. ऐसे में किसान अपने मोबाइल या फिर जन सेवा केंद्र पर जाकर ई-केवाईसी अपडेट करा सकते हैं. प्राप्त जानकारी के अनुसार, सरकार 14वीं किस्त के लाभार्थियों को बिना KYC के भुगतान नहीं करेगी. बल्कि अगली किस्त का भी उन्हीं किसानों को भुगतान किया जाएगा,
जिनका ई-KYC अपडेट होगा.

भूलेख अंकन पीएम किसान पोर्टल पर अपडेट होना जरूरी

किसान, ई-KYC के लिए अपने बैंक में जाकर अपने खाते को आधार से लिंक कराएं. इसके अलावा एनपीसीआई (NPCI) से अप्रूवल करा लें. सरकार ने स्पष्ट कर दिया है कि, जिन किसानों का भूलेख अंकन पीएम किसान पोर्टल पर नहीं हुआ है, जिसके कारण14वीं किस्त भी जिनकी रुक गई है, वह भूलेख अंकन के लिए संबंधित तहसील या फिर उप कृषि निदेशक कार्यालय में संपर्क करें और अपने भूलेख अंकन को अपडेट करा लें,
ताकि बिना किसी व्यवधान के अगली किस्त का निर्धारित समय पर भुगतान किया जा सके.

पीएम किसान योजना के लिए कैसे करें ई-केवाईसी

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा.
  • यहां आपको फार्मर कॉर्नर पर जाकर ई-केवाईसी टैब पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां आपसे आपका आधार नंबर मांगा जाएगा. इसके बाद सर्च टैब पर क्लिक करें.
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.
  • ओटीपी सब्मिट पर क्लिक करें.
  • आधार रजिस्टर्ड मोबाइल ओटीपी डालें और आपका ई-केवाईसी हो जाएगा.

ये भी पढ़े —–

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here